Weight Loss Tips: वजन घटाने के 5 टिप्स, घर में रहकर कम होगा फैट..

आज के समय में वजन बढ़ने की समस्या काफी बढ़ गई है। गलत खान- पान की आदतों और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से ये समस्या काफी बढ़ने लगी है। कमर और पेट के पास जमा चर्बी से शरीर की बनावट भी खराब हो जाती है। वजन को कम करने के लिए लोग कई तरहों के उपाय करते हैं। आज हम आपको वजन कम करने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं वजन घटाने के टिप्स…

वजन कम करने के लिए सुबह जल्दी उठकर वर्कआउट करना चाहिए। वर्कआउट करने से शरीर स्वस्थ रहता है। रोजाना वर्कआउट करने से मेटाबॅालिज्म भी सही रहता है। अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना सुबह जल्दी उठकर वर्कआउट करें। आपको बता दें मेटाबॉलिज्म के घटने-बढ़ने से हमारा वजन भी घटता-बढ़ता है। अधिक वजन के लिए धीमे मेटाबॉलिज्म को जिम्मेदार ठहराया जाता है।

बेक्रफास्ट हेल्दी होना चाहिए। हल्का बेक्रफास्ट नहीं करना चाहिए। हल्का बेक्रफास्ट करने से मोटापा, ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर बढ़ता है। इसके अलावा हल्का ब्रेकफास्ट करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है। हेल्दी बेक्रफास्ट करने से मेटाबॅालिज्म ठीक रहता है।

भोजन में उन्हीं चीजों को शामिल करना चाहिए जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं। भोजन में फाइबर युक्त चीजों को शामिल करें। फाइबर युक्त भोजन आंतों के लिए फायदेमंद होता है। फाइबर के सेवन से पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है, जिस वजह से आपको बार- बार भूख नहीं लगेगी और वजन नियंत्रण में रहेगा।

कई विशेषज्ञों के अनुसार कॅाफी का सेवन करने से मेटाबॅालिज्म सही रहता है। कॅाफी का सेवन करने से मानसिक तनाव को भी दूर किया जा सकता है। परंतु अधिक मात्रा में काफी का सेवन करने से शरीर को नुकसान भी होता है। आप दिनभर में 1 से 3 कप कॅाफी का सेवन कर सकते हैं।

सेब स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। सेब में काफी मात्रा में पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। सेब में फाइबर की मात्रा भी काफी अधिक होती है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक होता है। सेब के सेवन से मेटाबॉलिज्म भी सही रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *