केन्द्र व प्रदेश सरकार की तरफ़ से मजदूर कामगार उत्थान के लिए राष्ट्रीय सचिव पाठक ने बताया देशव्यापी मिशन

केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा मजदूरों कामगार के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। हम सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का मजदूर कामगारों तथा कर्मचारियों को उनके हकों का लाभ दिलाने के लिए हमारा संगठन हमेशा प्रयत्नशील रहेगा। यह बात राष्ट्रीय जनहित कामगार कर्मचारी महासंघ भाजपा प्रणित के राष्ट्रीय सचिव सर्वेश पाठक ने सर्किट हाउस कल्पिपारा बहराइच में संगठन के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं संबोधित करते हुए कहा।

उन्होंने कहा मजदूरों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए सरकार श्रम विभाग के माध्यम से 18 तरह की योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से मजदूरों के बच्चों को जन्म से लेकर शिक्षा दीक्षा के साथ-साथ बेटियों की शादी के लिए तय सीमा में एक निश्चित धनराशि देने का प्रावधान किया गया है। मजदूरों का स्वास्थ्य कार्ड बनाकर 5 लाख तक का इलाज निशुल्क में दिया जाएगा।

कहा कि अभी तक श्रम विभाग के माध्यम से पूर्ववर्ती सरकारी जो योजनाएं चला रही थी, उससे मजदूरों को नहीं बल्कि उनके चहेतों को लाभ मिल रहा था। प्रक्रिया भी इतनी जटिल थी कि मजदूरों को प्रतिवर्ष अपना कार्ड नवीनीकरण कराने के लिए श्रम विभाग का चक्कर लगाना पड़ता था। इन सारी प्रक्रियाओं में सरकार द्वारा बहुत परिवर्तन किए गए हैं। नवीनीकरण की सीमा बढ़ाकर 3 वर्ष कर दी गई है।

अब उन्हें महज ₹20 जमा कर अपने कार्ड का नवीनीकरण करा सकते हैं। श्री पाठक ने कहा कि कर्मचारियों के हको का लाभ दिलाने के लिए हमारा संगठन देशभर में काम कर रहा है। इस अवसर पर संगठन के प्रदेश अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह महामंत्री मनीष मिश्रा,महामंत्री सरिता गिरी,प्रदेश उपाध्यक्ष तन्मय मिश्रा प्रदेश उपाध्यक्ष अनुराग पाठक ,प्रदेश उपाध्यक्ष रामायण तिवारी प्रदेश आई टी संयोजक गौरव शर्मा जिला अध्यक्ष अजय पाण्डेय , कुतुबुद्दीन निजी सचिव प्रतीक पांडे ,मनीष शुक्ला गुड्डू त्रिपाठी सहित सैकड़ों की संख्या में संगठन के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी गण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *